World Heart Day 2020: इस तरह अपने बीमार दिल को दें नया जीवन

World Heart Day 2020: इस तरह अपने बीमार दिल को दें नया जीवन

सेहतमंद टीम

World Heart Day 2020: आज 29 सितंबर है। आज के दिन वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। आज के दौर में छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक सब हृदय रोग से पीड़ित हैं। हृदय रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभर रहा है। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया था कि हर साल विश्व हार्ट दिवस  सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई।

पढ़ें- इन आयुर्वेदिक नुस्खों से दुरुस्त रहती है दिल की सेहत

भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट संबंधी बीमारियों से हार साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत होती है। इस साल वर्ल्ड हार्ट डे 2020 के लिए थीम 'यूज हार्ट टू बीट कार्डियोवस्कुलर डिजीज रखी गई है।

अपने दिल को ऐसे बनाएं मजबूत:

आपका दिल दो तरह से सेहतमंद होता है और मुख्य रूप से दो तरीकों से ही कमजोर होता है। हृदय रोग से बचाव जैसे, हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने और कार्डियोवस्कुलर डिजीज से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने हृदय की जरूरतों के प्रति जागरूक रहें। हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है कि आप शारीरिक रूप से भी अपने दिल को मजबूत रखें और भावनात्मक रूप से भी। क्योंकि इन दोनों में से कोई एक भी कमजोरी आपके दिल को बीमार करने के लिए काफी है।

हार्ट को भावनात्मक कमजोरी से मुक्ति दिलाने के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है। इस काम में योग और ध्यान आपकी बहुत मदद करेंगे।

वहीं, शारीरिक और क्रियान्वयन के तरीकों से दिल को मजबूत रखने के लिए आपको अपने भोजन में कुछ खास चीजों को शामिल करने की जरूरत है। ताकि आपकी नसों में वसा का जमाव ना हो और आपके हार्ट की पंप करने की शक्ति लगातार बनी रहे।

अन्य टिप्स

  • रोजाना जब तक पसीना न आ जाए कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें।
  • वॉकिंग, साइकिलिंग और लिफ्ट की जगह सीड़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालें।
  • रेगुलर अपना हार्ट चेकअप जैसे ईसीजी-ईको-टीएमटी-सीएटी करवाते रहें।
  • खाने में फल और सलाद को जरूर शामिल करें।
  • एल्कोहल का कम से कम इस्तेमाल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल की हिफाजत करनी है, तो डाइट ऐसी रखें

कोविड-19 से होने वाली दिल की बीमारी की संख्या क्यों बढ़ती जा रही है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।